ये है कोरोना वायरस का आयुर्वेदिक बचाव, ऐसे करें इस्तेमाल

ये है कोरोना वायरस का आयुर्वेदिक बचाव, ऐसे करें इस्तेमाल

सेहतराग टीम

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार आज भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 3981 पहुंच चुकी है। भारत में मौजूद विदेशी मरीजों की संख्‍या 66 है। एक्‍ट‍िव पीडि़तों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 325 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से 114 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना के कुल कन्‍‍‍‍‍फर्म 4421 मामले हैं।

पढ़ें- कोरोना से होने वाली 86 प्रतिशत मौतों में ये एक चीज कॉमन है

जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। हालांकि अभी तक इसका इलाज नहीं खोजा जा सका है। लेकिन सभी चिकित्सा पद्धत्ति के अनुसार इससे बचाव किया जा सकता है। ऐसे ही आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसी आयुर्वेदिक दवाइयां हैं जिनका उपयोग करके कोरोना से बचकर यानी सुरक्षित रहा जा सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी और स्वासारि रस का निश्चित अनुपात में सेवन करने से कोरोना से पूरी तरह बचाव या इलाज कर सकते हैं। इन्हें 2-1-1-3 के अनुपात में सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा हम अति सुरक्षा के लिए आयुर्वेदिक अणु तेलक भी ‘नोजल ड्रॉप’ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सुबह, दोपहर, शाम नाक में डाली गई चार-चार बूंदें रामबाण का काम करेंगी। इनके इस्तेमाल से व्यक्ति को कोविड-19 के संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

 

इसे भी पढ़े-

कोरोना से बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी, जानें घर पर कैसे करें शरीर के तापमान की जांच

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।